उद्यमी के ग्राहक के प्रति क्या उत्तरदायित्व है

CategoriesEntrepreneurship

उद्यमी के ग्राहक के प्रति क्या उत्तरदायित्व है? यह क्वेश्चन बहुत बार पूछा जाता है । वाणिज्य के क्षेत्र में आज उद्योग धंधे की संख्या में काफी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। उद्यमी अपने ग्राहकों के प्रति जिम्मेदार होते जा रहे हैं। जो व्यवसाय की सफलता के लिए सबसे बड़ी चाबी Key हैं। आज के इस  पोस्ट में आप जानेगे की उद्यमी के ग्राहक के प्रति  क्या जिम्मेदारी  होता है ।

ग्राहक के प्रति उद्यमी का दायित्व

ग्राहक बाजार का किंग होता है। इसकी संतुष्टि पर ही व्यवसाय की सफलता निर्भर करती है। इस प्रकार से उद्यमी का यह पहला उत्तर दायित्व है कि वह अपने ग्राहकों की आवश्यकता व उनकी संतुष्टि का पूरा- पूरा ध्यान रखें-

1. अच्छा क्वालिटी का माल उचित मूल्य पर उपलब्ध कराना ।
2. माल की आपूर्ति सही समय पर करना ।
3. वस्तु या सेवा बेचने के बाद भी ग्राहकों को सेवा प्रदान करना ।
4. ग्राहकों के साथ सेवा भावना रखते हुए उन्हें उचित परामर्श देना।

उद्यमी के ग्राहक के प्रति क्या उत्तरदायित्व हैं

एक उद्यमी या साहसी के अपने ग्राहक के प्रति निम्नलिखित उत्तरदायित्व है। जो नीचे दिए गए हैं-

1.अधिक लाभ कमाने के लालच में ग्राहकों से धोखा नहीं करना ।
2.माल में यदि किसी प्रकार की कमी है तो उसे स्पष्ट बताना।
3.ग्राहकों की शिकायतों को सुनना तथा उनको दूर करने का जल्द से जल्द प्रयास करना।
4.उद्यमी का ग्राहक के प्रति यह भी जिम्मेदारी बनता है कि माल वापस लेने की भी सुविधा रखें।
5.ग्राहकों से मित्रता पूर्ण एवं सद्भावना का व्यवहार रखना।

६ कस्टमर को सही माल उचित price पर प्रदान करना ।

उममीद हैं कि इस पोस्ट से आपको वह जानकारी मिल गई होगी जिसकी आपको तलाश थी। यदि कोई प्रश्न पुछना चाहते हैं तो नीचे Comment करें।

इसे भी पढ़ें-  उद्यमिता को सृजनशील क्रियाकलाप क्यों समझा जाता है

About the author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *