प्रबंध एक सरल विज्ञान है कैसे

प्रबंध के बारे में कई सारी बातें प्रचलित हैं। प्रबंध एक सरल विज्ञान है कैसे यह प्रश्न विद्यार्थियों को काफी परेशान करता है। प्रबंध को विज्ञान कहा जाता है कैसे यह प्रश्न अक्सर बोर्ड एग्जाम में पूछा जाता है। आज के इस पोस्ट में आप प्रबंध एक सरल विज्ञान है कैसे इसके बारे में जानेंगे।

प्रबंध एक सरल विज्ञान है इसे जानने से पहले विज्ञान क्या होता है उस पर प्रकाश डालते हैं।

विज्ञान क्या हैं

साधारण अर्थों में प्रयोग, निरीक्षण, निष्कर्ष आधारित विशेष ज्ञान को ही विज्ञान कहा जाता हैं। आज पूरी दुनिया लगभग विज्ञान के सिद्धांत पर कार्य करता है।

प्रबंध एक सरल विज्ञान है कैसे

विज्ञान का मूल्य कार्य कारण परिणाम संबंध का अध्ययन करके उससे लाभदायक निष्कर्ष निकालना होता हैं। प्रबंध एक ऐसा ज्ञान है जो अनुसंधान एवं परीक्षण के आधार पर व्यवस्थित होता है। प्रबंध निर्णय लेते समय अपने अनुभव को भी आधार बनाता है। कार्य को प्रारंभ करने से पहले नियोजन करता है उसके बाद परिणाम पर विचार करता हैं। अतः प्रबंध एक सरल विज्ञान हैं।

आइए इसे उदाहरण से समझते हैं-
उदाहरण-1
रमेश और उमेश दो मित्र हैं। उन्होंने साथ मिलकर एक नया व्यवसाय को शुरू किया। व्यवसाय में कई तरह के क्रियाकलाप करने होते हैं जैसे कि व्यवसाय का प्रबंध, उचित देखभाल, लेनदेन संबंधित कार्य, डाटा तैयार करना, व उचित लिखे करना तथा उसे संभाल कर रखना आदि। उपर्युक्त सभी क्रियाकलाप विज्ञान पर आधारित है।

(a).डेटा तैयार करना या आंकड़ा बनाना – व्यवसाय की डेटा तैयार करने के लिए विज्ञान का सहारा लिया जाता है। विज्ञान के सिद्धांत पर सभी कार्य किए जाते हैं। आज डाटा (आंकड़ा) तैयार करने के लिए बिजनेसमैन या कंपनी Data तैयार करने वाली सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करती है। जैसे – Tally

(b) लेन-देन– वैसे तो लेनदेन करने का दो माध्यम है एक ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन । ऑनलाइन से पैसे प्राप्त करना तथा कसी को भेजना बहुत ही सरल व सुरक्षित हैं जो की पूरी तरह से विज्ञान पर आधारित है जैसे – Google Pay, Phone pay , Paytm ,Upi लोकप्रिय ऑनलाइन ट्रांजैक्शन वाले एप्लीकेशन हैं।

प्रबंध को विज्ञान कहा जाता है क्यों

प्रबंध को विज्ञान तथा एक सरल विज्ञान कहा जाता है इसके निम्नलिखित कारण है-

A.चूंकि प्रबंध के सारे सिद्धांत विज्ञान पर आधारित होते हैं।
B.प्रबंध भी विज्ञान की भांति कार्य करता है। इसमें कार्य को प्रयोग, जांच के आधार पर किया जाता है।
C.इसके Management सिद्धांत सत्य पर आधारित है जो कि विज्ञान का भी सिद्धांत यही है।
D.प्रबंध विज्ञान के रूप में प्रबंधकों को अपनी व्यावहारिक कुशलता के प्रयोग में आवश्यक मार्गदर्शन करता है।

प्रबंध कौन सा विज्ञान हैं

प्रबंध एक सरल विज्ञान हैं। जिसके बारे में ऊपर की पोस्ट में विस्तृत जानकारी दी गई हैं। प्रबंध कौन सा विज्ञान है इस बारे में छात्रों के मन में काफी अधिक डाउट होते हैं लेकिन इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अब सारे डाउट क्लियर हो जाएंगे।