वैज्ञानिक प्रबंध

वैज्ञानिक प्रबंध क्या हैं यानि की वैज्ञानिक तरीके से मैनेजमेंट करना । इस में आप यही जानेगे । 

वैज्ञानिक प्रबंध क्या हैं

वैज्ञानिक प्रबंध से आशय किसी कार्य को विशिष्ट ज्ञान के आधार पर विभिन्न मानवीय प्रयासों द्वारा पूरा करना है अर्थात किसी कार्य को करने के लिए रूढ़िवादी विचारधारा को छोड़कर आधुनिक वैज्ञानिक विचारधारा का प्रयोग करना है ‘वैज्ञानिक प्रबंध’ है।

सरल शब्दों में

वैज्ञानिक प्रबंध एक दर्शन है जो कार्य और कर्मियों के प्रबंध के तीर एवं तूक्के के नियम पर आधारित परंपरागत विधियों के स्थान पर अनुसंधान एवं प्रयोग द्वारा प्रतिपादन सिद्धांतों के आधार पर अपनाई गई विधियों के प्रयोग पर बल देते हैं।

वैज्ञानिक प्रबंध की विशेषताएं एवं लक्षण

इसकी निम्नलिखित विशेषताएं एवं लक्षण है
1. निश्चित योजना
2. नियमों का समूह
3. मितव्ययिता
4. पुरानी प्रबंध व्यवस्था का विरोधी
5. मानसिक क्रांति

1. निश्चित योजना – वैज्ञानिक प्रबंध की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि इसमें किसी भी कार्य को करने से पूर्व उस कार्य से संबंधित योजना तैयार किया जाता है।उसके पश्चात ही उस कार्य को उसे योजना के अनुरूप प्रारंभ किया जाता हैं।

2. नियमों का समूह – विज्ञान नियमों का एक सेट है इस सिद्धांत के अनुसार कोई कार्य नियम से किया जाता है। जिससे व्यवसाय की उन्नति एवं वृद्धि शीघ्र ही होने लगती हैं। इसका जीता जागता उदाहरण टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जिओ है।

3. मितव्ययिता – मितव्ययिता यानी कि कम खर्च। वैज्ञानिक प्रबंध की यह सबसे अच्छी विशेषता है कि इसमें अनावश्यक कार्य, लगने वाले धन, समय को समाप्त करने पर बल दिया जाता है जो व्यापार की सफल होने की चाबी भी हैं।

4. पुरानी प्रबंध व्यवस्था का विरोधी- वैज्ञानिक प्रबंध पूरी तरह से पुराने तरीके से काम करना उसके बिलकुल खिलाफ है। एफ.डब्ल्यू. टेलर का मानना है कि पुराने प्रबंध व्यवस्था में अधिक समय, अधिक लागत, मजदूर, परिश्रम आदि सब लगते हैं लेकिन फिर भी परिणाम उतना अच्छा नहीं मिलता है जिसकी वह कल्पना करते हैं। इसके विपरीत वैज्ञानिक प्रबंध में इन सभी दोषों को दूर कर दिया जाता है और कम समय में अधिक से अधिक उत्पादन होता है जिससे लाभ भी अधिक होती है।

5. मानसिक क्रांति – वैज्ञानिक प्रबंध इस पर काफी अधिक जोर देता है श्रमिकों तथा प्रबंधकों के बीच समन्वय स्थापित करता है जिससे दोनों एक-दूसरे के विरोधी ना समझ कर सहयोगी जाने।

वैज्ञानिक प्रबंध के उद्देश्य

  •  मितव्ययिता के साथ-साथ श्रमिकों की कार्य क्षमता का भी ध्यान रखा जाता है।
  •  इसमें समय-समय पर अध्ययन किए जाते हैं जैसे- गति अध्ययन, समय अध्ययन, थकान अध्ययन तथा कार्यविधि अध्ययन।
  •  हर एक व्यक्ति का चरम कुशलता एवं संपन्नता तक विकास करना ही वैज्ञानिक प्रबंध के उद्देश्य है।

वैज्ञानिक प्रबंध के गुण

वैज्ञानिक तरीके से प्रबंध करना ही दे ज्ञानी प्रबंध है इसके निम्नलिखित गुण होते हैं-

  • इसमें सभी प्रकार के कार्यों को प्रभावपूर्ण तथा उचित ढंग से किया जाता है जिससे त्रुटि ना के बराबर होती है
  • वैज्ञानिक प्रबंध का दूसरा गुड़िया है कि इसमें कार्यो को कम समय में करने व अधिक उत्पादन पर जोर दिया जाता हैं।
  • यह प्रबंध समय-समय पर जांच करते रहता हैं।
  • वैज्ञानिक प्रबंध में कार्यों को करने से पूर्व एक वैज्ञानिक ढंग से योजना तैयार किया जाता हैं।
  • मजदूर तथा कर्मचारियों को उचित शिक्षा व वैज्ञानिक तरीके के आधार पर चुनाव किया जाता हैं।

F. W. Taylor कौन हैं

एफ. डब्ल्यू टेलर पहले ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने प्रबंध के विधिवत अध्ययन और प्रयोग की बात सिद्ध किए।इन्हें वैज्ञानिक प्रबंध का जन्मदाता/पिता या जनक कहा जाता हैं। टेलर को अकार्यकुशलता से काफी चिढ़ थी इसलिए उन्हें अकार्यकुशलता का दुश्मन भी कहा जाता है।

प्रबंध के क्षेत्र में उनका मुख्य योगदान रहा हैं। टेलर का जन्म 1856 ईसवी में USA के फिलाडेल्फिया नामक स्थान पर हुआ। उन्होंने मिडवैल स्टील वकर्स में एक प्रशिक्षणाथी के रूप में कार्य किए। बचपन से ही टेलर काफी तेज व मेहनती थे हमेशा कुछ नई नई चीजें सीखने के इच्छुक रहते थे।

जिस कारण मिडवैल के पश्चात टेलर ने 1898 में बेथलहेम स्टील कंपनी में गए लेकिन वहां पर भी वैज्ञानिक प्रबंध के विरोध के कारण नौकरी 1901 में छोड़ दी। उसके पश्चात उन्होंने सन् 1903 में शॉप मैनेजमेंट तथा 1911 में वैज्ञानिक प्रबंध के सिद्धांत पुस्तकें प्रकाशित किए। जिसका परिणाम काफी अच्छा रहा। तत्पश्चात टेलर की मृत्यु 1915 में हो गई।

वैज्ञानिक प्रबंध दो शब्दों के संयोजन से बना है- ‘वैज्ञानिक’ और ‘प्रबंध’। जहां वैज्ञानिक शब्द से आशय “विज्ञान संबंधी” से है और प्रबंध शब्द का अर्थ “दूसरों से कार्य कराने की युक्ति है”। इस प्रकार से किसी भी काम को वैज्ञानिक जानकारी के आधार पर अन्य लोगों से कराना ही वैज्ञानिक प्रबंध हैं।

 

निष्कर्ष – अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपना फीडबैक जरूर दें और इस पोस्ट को अपने पूरे ग्रुप में शेयर करें।