परीक्षा के समय पढ़ाई कैसे करें

जब परीक्षा नजदीक आने लगता है तो परीक्षा की तैयारी करने वाले स्टूडेंट तनाव में आ जाते हैं। तनाव में आना यह स्वाभाविक है लेकिन कैसे वह विद्यार्थी परीक्षा के समय पढ़ाई करें कि वह अच्छे अंक से पास हो जाए इस आर्टिकल में बताया गया है।

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप ना केवल तनाव से छुटकारा पा पाएंगे बल्कि एक बेहतर परीक्षा की तैयारी भी कर पाएंगे कुछ आसान टिप्स और महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखते हुए। परीक्षा के समय पढ़ाई बेहतर की जा सकती है।

परीक्षा के समय पढ़ाई कैसे करें 05 टिप्स

  1. अपने सभी विषयों का सिलेबस और पैटर्न का पता होना
  2.  पर्याप्त नींद लेना
  3. व्यायाम करना
  4. अपने खान-पान पर ध्यान देना
  5. मनोरंजन के माध्यम से पढ़ाई करना

 

अपने सभी विषयों का सिलेबस और पैटर्न का पता होना

पहले टिप्स में आपको अपने सभी विषय का नाम पता होना चाहिए जैसे कि आप दसवीं की तैयारी कर रहे हैं तो गणित, संस्कृत, हिंदी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान तथा अंग्रेजी। जब तक आप को अपने पूरे विषय की जानकारी नहीं होगी तब तक आप एक बेहतर परीक्षा की तैयारी नहीं कर सकते हैं।

बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें जाने 10 स्टेप्स में विषय की जानकारी हो जाने के बाद सिलेबस को जाने। आपके पास समय बहुत कम है ऐसे में आप पूरी किताब को पढ़ नहीं सकते हैं इसलिए आप सिलेबस को जाने और उसके अनुसार ही पढ़ना शुरू करें। यहां तक तो ठीक हैं। पैटर्न को जानना काफी आवश्यक है ऐसा ना हो कि आप जिस पैटर्न पर तैयारी कर रहे हैं परीक्षा में उस पैटर्न पर आधारित सवाल ही नहीं पूछे जाएंगे। तो इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए अपनी परीक्षा की तैयारी करें।

पर्याप्त नींद लेना

परीक्षा की तैयारी करते समय विद्यार्थी केवल पढ़ने पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित करते हैं जो सही नहीं हैं। आप एक इंसान हैं मशीन नहीं। आपको भी थकान होती है। क्या आपने कभी सोचा है? आप जितनी देर तक और जितना अधिक पढ़ते हैं क्या आप को वह सभी बातें याद रहती हैं? आपका जवाब होगा नहीं। कारण बस सिंपल है आप अपने दिमाग से केवल काम ही काम लेते हैं उसको आराम नहीं देते हैं। आपके द्वारा जो पढ़ी गई हो, लिखी गई हो वह शत-प्रतिशत तभी याद हो पाएगा जब आप अपने शरीर को आराम देंगे यानी कि आप पर्याप्त नींद लेंगे।

जब आप पर्याप्त नींद लेते हैं तो आप ने यह महसूस किया होगा कि जब आप सो कर उठे तो आप बिल्कुल फ्रेश और एक्टिव महसूस किए । पर्याप्त नींद लेना छात्रों को बेहद जरूरी है। बोर्ड एग्जाम की तैयारी करने वाले छात्रों को कम से कम 6 घंटे की नींद तो लेनी ही चाहिए।

व्यायाम करना

जितना अधिक सोना यानी कि पर्याप्त नींद लेना जरूरी है उतना ही अधिक शरीर को स्वस्थ रखना भी। बिना स्वस्थ रहें आपको पढ़ाई करने का बिल्कुल भी मन नहीं करेगा। इसलिए आप कोशिश करें कि सुबह में जल्द से जल्द उठे और व्यायाम करें उसके बाद पढ़ाई करें। सुबह में पढ़ाई करने के फायदे जाने स्वस्थ शरीर में ही सरस्वती का वास होता हैं। आपके पास ज्ञान तभी आएगा जब आप स्वस्थ रहेंगे। परीक्षा के समय पढ़ाई कैसे करें यह तीसरा टिप्स को आप फॉलो अवश्य करें परिणाम आपको कुछ दिनों में नजर आने लगेगा और आखरी परिणाम आपको एग्जाम देने के बाद जब रिजल्ट आएगा तो आपको मिलेगा।

 

अपने खान-पान पर ध्यान देना

परीक्षा के समय पढ़ाई करते समय विद्यार्थी अपने खान-पान पर विशेष ध्यान नहीं रखते हैं जो कि बिल्कुल गलत है। एक बेहतर परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त नींद लेना, सुबह-सुबह व्यायाम करना व खान-पान पर ध्यान देना जरूरी हैं। जब तक पेट में कुछ रहेगा नहीं तो कोई काम अच्छे तरीके से नहीं हो सकता हैं। आपने मोटू-पतलू की तो कॉमेडी, वीडियो या फिर मूवी तो देखी होंगी उसमें मोटू का एक डायलॉग है “खाली पेट मेरे दिमाग की बत्ती नहीं जलती”। आपको अपने दिमाग से काम लेने के लिए उसको भोजन देना पड़ेगा तभी वह अच्छे से वह तेजी से काम करेगा।

 

मनोरंजन के माध्यम से पढ़ाई करना

अब पहले का समय नहीं रहा जहां मनोरंजन केवल फिल्म, कॉमेडी, गाने होते थे। आज का समय बिल्कुल बदल गया है। आज मनोरंजन पढ़ाई का रूप ले लिया है आप खेलते- खेलते, हंसते-हंसते आप अपने विषय की तैयारी कर सकते हैं। पैसे से संबंधित जानकारी आसान शब्दों में सीखने के लिए यूट्यूब पर “TECK CK WORLD” चैनल पर जाएं और वहां पर आपको बहुत सारी वीडियोज बिल्कुल फ्री में देखने के लिए मिल जाएंगे।

निष्कर्ष : परीक्षा के समय पढ़ाई कैसे करें पांच आसान टिप्स के बारे में आप जान चुके होंगे। यह पोस्ट आपको कैसा लगा और आपको इससे कितना मदद मिल पाया आप अपना विचार नीचे कमेंट बॉक्स में दें।

यह भी पढ़ेबोर्ड परीक्षा में कॉपी कैसे लिखें