मैट्रिक के बाद क्या करें

अगर आप मैट्रिक परीक्षा में अच्छे नंबर से पास कर लिए हैं और अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए आप आगे क्या पढ़ाई करेंगे, कौन सा कोर्स आपके लिए बेहतर है आदि सभी मुख्य बातें आप आज के इस नए आर्टिकल में जानेंगे।
इस पोस्ट में आपको मैट्रिक के बाद क्या करें उसे और उससे संबंधित विभिन्न बातों को आसान शब्दों में बताया गया है।

मैट्रिक के बाद क्या करें

आपको अपने भविष्य का इतना ही अधिक चिंता है तो आज इस आर्टिकल को पढ़ने के पश्चात सारे जवाब मिल जाएंगे चलिए पोस्ट में आगे बढ़ते हैं। मैं आपसे यह बात कहूं कि आप जीवन में अधिक पैसा कमाने के लिए इतनी चिंता कर रहे हैं तो मेरा यह कहना गलत नहीं होगा। पर इसके लिए जरूरी है आपको फाइनेंसियल नॉलेज हो।

पैसे से संबंधित जानकारी पाने के लिए आप यूट्यूब पर “Tech Ck World” चैनल को सर्च करें चलिए अपने आर्टिकल के मेन पॉइंट पर आते हैं।

मैट्रिक बाद किस क्षेत्र में करियर बनाएं

जैसे ही आप (छात्र या छात्रा) दसवीं बोर्ड की परीक्षा में अच्छे मार्क्स से उत्तीर्ण हो जाते हैं तो आगे पढ़ाई जारी रखने के लिए तीन क्षेत्र होते हैं जिसमें से आप कोई एक चुन कर अपने कैरियर की शुरूआत कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं तीनों क्षेत्र के बारे में एक-एक करके।

  1. Science ( विज्ञान )
  2. Arts ( कला )
  3. Commerce ( वाणिज्य )

दसवीं बाद साइंस लेना सही हैं?

अगर आप दसवीं बोर्ड परीक्षा क्लियर कर लिए हैं और इसके बाद साइंस विषय से पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको यह बात अवश्य ही मालूम होना चाहिए जो नीचे के बुलेटिन में दिया गया हैं-

  • क्या आपने इस विषय का चुनाव रिसर्च करके किए हैं या फिर अपने दोस्तों के देखा-देखी आप भी चुन लिए हैं।
  • कहीं ऐसा ना हो आप का मार्क्स साइंस में अधिक हो तो इसलिए साइंस विषय लेकर पढ़ने की सोच रहे हैं।
  • इस क्षेत्र में अधिक पैसा या सैलरी मिलता हैं।

विज्ञान किसे पढ़ना चाहिए

अगर आपका सपना डॉक्टर, इंजीनियर बनना है तो बेशक साइंस विषय का चुनाव करें। आपके सपने से यह विषय मिलता-जुलता है इस क्षेत्र में कैरियर की शुरुआत करने के ढेर सारे विकल्प है पर ध्यान आपको देना है कि आप भविष्य में क्या बनना चाहते हैं उसके अनुसार यह विषय मेल खाता हैं या नहीं।

आपको यह निर्धारित करना है कि आप भविष्य में क्या बनना चाहते हैं और उसके लिए क्या यह विषय सही है।
कभी भी अपने दोस्तों के देखा-देखी या फिर गांव मोहल्ला के बहकावे में आकर विषय का चुनाव करें।
मैंने कहीं पर यह कोट पढ़ा था कि –

जब आप अपने मन से किसी कार्य को करते हैं या पढ़ते हैं तो भी आप को गलत ठहराया जाता है। ऐसे ना, ऐसे करो, पढ़ो और नहीं करते हैं तो बहुत सारा बात सुनने को मिलता हैं।

तो छात्र आपको कैरियर का चुनाव काफी सोच समझकर करना चाहिए। दसवीं की परीक्षा पास कर लेने के बाद विषय का चुनाव में जल्दबाजी बिल्कुल भी मत करें। जितना अधिक हो सके रिसर्च करें, समय दें, कैरियर के कितने विकल्प है, सैलरी कितनी मिलेगी आदि मुख्य बातें पता करने की कोशिश करें।

अगर आप आज थोड़ा समय देकर रिसर्च करके विषय का चुनाव करते हैं तो उसका परिणाम भी आपको बहुत जल्द मिल जाएगा।

मैट्रिक बाद आर्ट्स विषय क्यों पढ़े

आर्ट्स यानि की कला। किसी काम को अच्छे ढंग से करना कला कहलाता हैं। प्रत्येक विद्यार्थी का जीवन में कुछ ना कुछ लक्ष्य होता है अगर आपका जीवन में कुछ लक्ष्य हैं तो अच्छा बात है। अगर कोई लक्ष्य नहीं है तो आपका जीवन ही व्यर्थ है। लक्ष्य कैसे निर्धारित करना है इसे जानने हेतु यह नीचे का आर्टिकल पढ़े ।

How To Set Goals In Hindi

मुझे IAS, डी. एम , पुलिस , एस.आई. आदि बनना है तो आप Arts विषय का चुनाव करें। राजनीतिक में भी जाना चाहते हैं तो यह विषय बिल्कुल आपके लिए सही है इसके अंतर्गत राजनीतिक शास्त्र, भूगोल, इतिहास, विज्ञान, संगीत आदि अन्य विषय पढ़ने होते हैं।

Arts विषय को तो इसलिए नहीं चुना आपने

अधिकतर छात्र यह गलती कर बैठते हैं हो सकता है आप भी यह गलती करने जा रहे हैं जो नीचे के बुलेटिन में दिया गया हैं-

  1. मैट्रिक में आपका Marks कम आया था।
  2. आपके सारे मित्र यही विषय का चुनाव कर रहे हैं
  3. पिता के दबाव में आकर
  4. पैसे बचाने के लिए
  5. घर बैठे पढ़ने के लिए
  6. पढ़ने का मन नहीं करता है इसलिए आदि।

 

वाणिज्य किसे पढ़ना चाहिए

वैसे छात्र जो अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो यह विषय उसके लिए बिल्कुल सही है। देश की अर्थव्यवस्था, पैसे से संबंधित जानकारी, कंपनी कैसे खोला जाता है, किस तरह से चलाया जाता है, ब्रांड कैसे बनेगा, मार्केटिंग कैसे की जाती है तथा बैंक में नौकरी करने या पाने हेतु यह विषय बिल्कुल सही है।

ऐसा नहीं है साइंस के विद्यार्थी यह नौकरी नहीं कर सकते हैं अगर आपने Science का चुनाव किया है तो आप दोनों क्षेत्रों के फॉर्म फिल अप कर सकते हैं। यह सबजेक्ट बैंकिंग से पूरा मिलता-जुलता है।

निष्कर्ष – आशा करता हूं मैं चंदन कुमार आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। कोई प्रश्न है तो नीचे कमेंट करें और इस पोस्ट को शेयर करें।

इसे भी पढ़े – परीक्षा के समय पढ़ाई कैसे करें