मोबाइल से पढ़ाई कैसे करें

आज के समय में पढ़ना काफी आसान हो गया है जैसे-जैसे समय बदलता जा रहा है नई नई टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है। क्या कोई कभी सोचा होगा कि मोबाइल से पढ़ाई की जा सकती है? लेकिन आज यह पूरी तरह से संभव है। आज की इस नई आर्टिकल में आप मोबाइल से पढ़ाई कैसे करें, पढ़ाई करने के लिए कौन सा ऐप है आदि महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानेंगे।

मोबाइल से पढ़ाई कैसे करें

पहले एक समय था जब मोबाइल का इस्तेमाल एक जगह से दूसरे जगह पर बात करने में किया जाता था, कॉमेडी वीडियो, मूवी, गेम्स आदि खेलने में किया जाता था। यूं कहें तो लोगों का इंजॉय करने का एक माध्यम बन गया था मोबाइल । आज इंटरनेट की क्रांति ने पूरा माहौल ही बदल दिया। अब आप घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हुए विभिन्न शिक्षक से पढ़ सकते हैं। आप अपने मनचाहा टीचर से पढ़ सकते हैं, उनसे बात कर सकते हैं। पर सवाल अभी आपके मन में होगा मोबाइल फोन से कैसे पढ़ सकते हैं तो चलिए जानते हैं।

मोबाइल से पढ़ने का तरीका

मोबाइल से पढ़ने के लिए निम्नलिखित तरीके हैं जिनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं –

  1. ऑफलाइन के माध्यम से
  2. ऑनलाइन के माध्यम से
  3. पिक्चर की सहायता से
  4. एनिमेशन वीडियो से
  5. एप्लीकेशन के जरिए
  6. Paid/Premium वेबसाइट से
  7. E-Book खरीद कर

 

ऑफलाइन के माध्यम से

आपके पास मोबाइल है और बुक खरीदने के लिए पैसे नहीं है और वह किताब जो आप पढ़ना चाहते हैं वह आपके मित्र, रिश्तेदार के पास में है तो सभी चैप्टर को बारी-बारी करके फोटो खींच ले और जब मन चाहे उसे पढ़ सकते हैं। क्या करें जितने भी आपने फोटो खींचे हैं उसमें से जरूरी अध्याय को नजदीकी मोबाइल शॉप पर जाकर प्रिंट करा लें। इससे आपको पढ़ने में आसानी होगी। मोबाइल से पढ़ने के लाभ,दोष के बारे में भी जानेंगे।

 

ऑनलाइन के माध्यम से

मोबाइल से ऑनलाइन पढ़ने के लिए आपके पास में इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध होना चाहिए। बिना इसके संभव नहीं है जिस टॉपिक के बारे में डिटेल से जानकारी इकट्ठा करना चाहते हैं। सिंपल ही उसे गूगल में सर्च करें। कुछ सेकंड में ही आपके सामने प्रश्नों के उत्तर का भंडारा आजाएगा। किसी एक को ओपन करके जानकारी प्राप्त कर ले। बस ध्यान रखें मोबाइल डाटा ऑन होना चाहिए।

बैंकिंग के क्षेत्र में जानकारी कम है तो “Tech Ck World” सर्च करें। यहां पर आपको Yono Sbi, Yono Lite Sbi, Paytm , Google Pay, Phone Pay , Bhim आदि से संबंधित जानकारी आसान शब्द हिंदी भाषा में वीडियो के जरिए बताया जाता है। एक बार जरूर सर्च करें।

 

पिक्चर की सहायता से

आज के समय में (पोस्ट लिखते समय) कुछ भी संभव है। कोई यह कल्पना भी नहीं कर सकता था कि जहां पिक्चर, एल्बम में सजाने के लिए होता था आज यह पढ़ाई करने का एक जरिया बन गया है। पिक्चर की सहायता से पढ़ने के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीके हैं।

ऑनलाइन में आज इतना प्लेटफार्म है कि पूछे ही मत बस विद्यार्थी के अंदर पढ़ने की जिज्ञासा होनी चाहिए। उदाहरण – Facebook (यह सोशल मीडिया में सबसे बड़ा प्लेटफार्म है। जिस तरह के आप पढ़ायी करना चाहते हैं उस तरह के ग्रुप को Join कर लें और पढ़ना शुरू करें), Google, Website , Blog , Pinterest, Picture PDF आदि।

ऑफलाइन में ऑनलाइन के मुकाबले सुविधा काम है। इसमें आप कैमरा से फोटो खींचकर, ऑडियो रिकॉर्ड करके तथा वीडियो बनाकर स्टडी कर सकते हैं।

 

एनिमेशन वीडियो से पढ़ाई कैसे

पढ़ते तो सभी बस फर्क सिर्फ इतना होता है कि किसी विद्यार्थी को को बातें बहुत जल्द ही समझ में आ जाता है और किसी को नहीं, किसी को कुछ भी समझ में नहीं आता है। कारण स्पष्ट है पढ़ने व सिखाने का तरीका। पुरानी एजुकेशन सिस्टम इसी पर आधारित था लेकिन आज पढ़ने व पढ़ाने का तरीका पूरी तरह से चेंज हो गए हैं। वीडियो के माध्यम से उसमें फनी कार्टून एनीमेशन, स्लाइड के जरिए दिखाकर समझाते हुए पढ़ाया जाता है। इस तरह से बच्चों को बहुत जल्द समझ में आ जाता हैं और याद भी हो जाता है।

एक रिसर्च के मुताबिक जब हम T.V, मोबाइल पर कोई मूवी, कॉमेडी, सीरियल देखते हैं तो उसकी पूरी स्टोरी हमारे मन में छप जाता है और एक ही बार देखने से सब कुछ बहुत ही आसानी से याद हो जाता है। आज बहुत से कोचिंग सेंटर, स्कूल, कॉलेज प्रोजेक्ट से पढ़ा रहे हैं। अब श्यामपट्ट (Blackboard) की जगह डिजिटल स्मार्ट बोर्ड ने ले लिया है। एनिमेशन के माध्यम से पढ़ने के लिए YouTube मोबाइल में ओपन करें। जिस टॉपिक के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं उसका नाम और आगे में एनिमेशन वीडियो लिखकर सर्च करें। आपके सामने रिजल्ट आ जाएंगे।

 

एप्लीकेशन के जरिए

मोबाइल सेक्टर में Android के आने से बुम हो गया। पहले फोन काफी मांगे होते थे लेकिन Android सस्ते फोन बाजार में उतारा जिससे सभी लोगों के पास मोबाइल आ पाया। अभी आप Android फोन का ही इस्तेमाल कर रहे होंगे। एप्लीकेशन से पढ़ना काफी आसान हो गया हैं। आज प्रतिदिन एक नया-नया एप्लीकेशन लांच हो रहे हैं।

एप्लीकेशन से पढ़ने के लिए मोबाइल फोन में Google Play Store को ओपन करें आप जिस क्षेत्र के छात्र हो चाहे साइंस को,आर्ट्स, कॉमर्स किसी भी आपको सर्च बार में उससे संबंधित कीवर्ड सर्च करना है और आपके सामने बहुत सारे Application दिख जाएंगे। किसी भी एक या एक से अधिक को इंस्टॉल करके पढ़ सकते हैं। ध्यान दें कुछ एप्लीकेशन Free, Paid , Before Free After Paid होते हैं। Paid एप्लिकेशन से पढ़ने के लिए Subscription Buy करना पड़ेगा।

 

Paid/Premium वेबसाइट से पढ़ाई कैसे करें

छात्र-छात्राएं आज Website की सहायता से घर बैठे ही मोबाइल और लैपटॉप से पढ़ सकते या सकती हैं। वेबसाइट से पढ़ने के लिए आपको Google, Chrome , Firebox इन तीनों में से कोई ओपन करें। अपनी क्लास के अनुसार और किसी मीडियम (हिंदी अंग्रेजी उर्दू ) से हैं सर्च बार में लिखकर सर्च करें। आपके सामने परिणाम मिल जाएंगे। अपनी बुद्धि, विवेक का सही इस्तेमाल करते हुए किसी एक वेबसाइट को सेलेक्ट कर ले। पैसे Pay करने के बाद आपको एक्सेस मिल जाएगा। फिर अपनी पढ़ाई शुरू करें।

 

E-Book खरीद कर

E-Book यह एक ऐसा किताब होता है जिसे आप छू नहीं सकते हैं अर्थात इसका हार्ड कॉपी नहीं होता है। आप चाहे तो हार्ड कॉपी खरीद सकते हैं पर वह E-Book की तुलना में थोड़ा महंगे होते हैं । E-Book यानी कि Digital Book । इसे आप Free, Premium दोनों खरीद सकते हैं। कुछ वेबसाइट, चैनल फ्री में प्रोवाइड कराते हैं एवं कुछ Premium में। आप अपनी आवश्यकता के मुताबिक देख लें। E-Book Sell करने का सबसे बड़ा प्लेटफार्म Amazon Kindle है। आप इसे Flipkart से भी खरीद सकते हैं। जिस बुक को खरीदना चाहते हैं उसका नाम दे आगे E-Book लिखकर सर्च करें।
Example – Question Bank E-Book.

 

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें

आज के समय में ऑनलाइन पढ़ना काफी आसान हो गया है। इसका Growth इस करोना महामारी में देखने को मिला । जहां एक ओर सब कुछ बंद पड़ा था सभी लोग अपने अपने घरों में कैद थे तो ऑनलाइन ही एक ऐसा जरिया बना जो एक- दूसरे से संपर्क में बनाए रखा। ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए कुछ चीजों की जरूरत पड़ती है जिनके नाम इस प्रकार से दिए गए हैं।

 

ऑनलाइन पढ़ने के लिए आवश्यक सामग्री

ऑनलाइन स्टडी करने के लिए निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होती है-

  1. एक अच्छा 4G एंड्राइड मोबाइल
  2. 4G सिम सपोर्ट करता हो
  3. इंटरनेट कनेक्शन
  4. एक अलग रूम या कमरा

एक अच्छा 4G एंड्राइड मोबाइल फोन – एंड्राइड फोन मार्केट में बहुत ही सस्ते दामों पर मिल जाते हैं ₹5000 से ₹6000 खर्च करके किसी बढ़िया ब्रांड का फोन Buy कर ले। फोन खरीदते समय इंटरनल, एक्सटर्नल, Ram , Processor, Camera व अन्य सभी चीजों को चेक जरूर करें। वैसा फोन बिल्कुल भी नहीं खरीद लें जिसमें नेट स्लो चलता हो। फोन क्रय करने में जल्दबाजी बिल्कुल ना करें, काफी रिसर्च, सोच-विचार करके ही खरीदें। पर ध्यान दें फोन 4G, 5G, वर्तमान में क्या चल रहा है उसके अनुसार ही खरीदें।

4G सिम सपोर्ट करता हो – अब ऐसा ना हो कि ₹2 बचाने के चक्कर में Low Quality, Battery, Support मोबाइल फोन Buy कर ले। फोन लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर आधारित, अभी मार्केट में नया फोन कौन सा आया है अगर कोई खरीदा है तो उससे संपर्क करके मोबाइल का रिव्यू, फीडबैक जरूर ले। तब जाकर अंतिम डिसीजन ले।

इंटरनेट कनेक्शन – अभी के तो फोन में इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा तो मिलती ही है पर आपको बेहतर इंटरनेट कनेक्शन वाला फोन खरीदना है। जैसे ही आप गूगल, यूट्यूब पर सर्च करें वह तुरंत यानी की कूछ सेकंड के भीतर ही खुल जाना चाहिए। वाईफाई कनेक्शन जरूर चेक कर ले। नेट खत्म होने पर आसानी से काम चलाया जा सके।

एक अलग रूम या कमरा – मैं अलग रूम या कमरा इसलिए कह रहा हूं माहौल जितना शांत रहेगा आपका पढ़ाई पर फोकस भी उतना ही अधिक बना रहेगा। ऑनलाइन पढ़ने की सबसे बड़ी खासियत यही है यदि आप एक अलग रूम को Afford नहीं कर सकते हैं तो इसका भी सलूशन है आप एक अच्छा सा हेडफोन, ईयर फोन खरीद ले मुश्किल से आपको सौ से डेढ़ सौ रुपए के आसपास पड़ेगा फिर कोई टेंशन ही नहीं होगी। जहां पर भी पढ़ाई करने का मन करें एयर फोन निकाले कान में लगाएं और पढ़ना शुरू कर दें।

पढ़ाई करने के लिए कौन सा ऐप हैं?

ऐसे तो पढ़ाई करने के लिए Google Play Store, वेबसाइट पर बहुत सारे ऐप भरे पड़े हैं। अब निर्भर विद्यार्थी पर करता है कि वह कौन सा ज्ञान हासिल करना चाहता है। जैसे बहुत से छात्र गणित विषय में कमजोर होते हैं तो उन्हें अपना मैथ स्ट्रांग करने वाला ऐप इंस्टॉल करना चाहिए। ठीक वैसे ही कोई छात्र सरकारी जॉब की तैयारी कर रहे हैं तो उसे अपने विषय के अनुसार ऐप इंस्टॉल करना चाहिए।

कुछ पॉपुलर ऐप है जो पढ़ाई करने के लिए ऑनलाइन सुविधा देते हैं यानी लाइव टीचर आएंगे और आप उनसे लाइव ही सवाल पूछ सकते हैं- Khan Sir Official, Grade Up , Utkarsh Classes , Unacademy , Careerwill App Etc.

Conclusion :

मोबाइल से पढ़ाई कैसे करते हैं इस पूरे पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके सारे डाउट क्लियर हो गए होंगे। इस आर्टिकल को लिखने में अधिक मेहनत, समय लगा है यह पोस्ट आपको कैसा लगा नीचे कमेंट में बताएं और साथ ही इस आर्टिकल को सोशल नेटवर्क पर शेयर भी करें।

Read Also – पढ़ाई में मन लगाने का मंत्र