याद करने का वैज्ञानिक तरीका

क्वेश्चन आंसर को याद करना सभी विद्यार्थियों के लिए अलग-अलग होता हैं। कुछ विद्यार्थी का स्मरण शक्ति काफी अधिक होता है और दूसरे छात्र के तुलना में उनका Marks भी बोर्ड एग्जाम में अधिक आता है लेकिन वैसे छात्र जिनकी स्मरण शक्ति कम है वह याद करने का वैज्ञानिक तरीका को अपनाकर अपना परफॉर्मेंस बेस्ट दे सकते हैं।

नीचे कुछ बिंदु दिए गए हैं जो प्रत्येक छात्र का क्वेश्चन रहता है और वह उसका जवाब भी जानना चाहते हैं-

  • जल्दी याद करने के लिए क्या करें?
  • याद करने का सबसे आसान तरीका क्या हैं?
  • जल्दी याद क्यों नहीं होता?
  • 1 मिनट में याद कैसे करें?

इन सभी का जवाब नीचे के लेख में दिया गया हैं ।

याद करने का वैज्ञानिक तरीका

  1. 30% Reading , 70% Recite
  2. Visualization
  3. Memory Technique
  4. Discussion
  5. Instant Test
  6. Break Between Study Sessions
  7. Sleeping Break
  8. Revision Notes
  9. Revision At The End Of Day

#1 30% Reading , 70% Recite

अगर आप किसी विषय को पढ़ने बैठते हैं तो उस विषय में जो आप Topic पढ़ रहे हैं उसमें अपना 30% समय दे और शेष 70% समय उसको समझने, सीखने में लगाएं।
उदाहरण सुंदर राइटिंग कैसे लिखें अगर आप यह लेख पढ़ रहे हैं तो 30% समय पढ़ने में दें और बाकी का समय जो आपने उस लेख में पढ़ा है उसे समझने में अप्लाई करें।

#2 Visualization

यह एक ऐसी तकनीक है जिसका उपयोग करके आप किसी सवाल,बात को जीवन भर के लिए याद कर पाते हैं। Visualization का अर्थ है कल्पना करना । आप अपने पढ़ाई में जिस टॉपिक को याद करना चाहते हैं उसका कल्पना अपने मन में करें।
उदाहरण के माध्यम से समझते हैं – जब आप कोई फिल्म, सीरियल देखते हैं तो उसका कहानी कुछ ही समय में याद हो जाता हैं कारण सिंम्पल है आपको वह सब चीजें पिक्चर के माध्यम से कल्पना करके दिखाया गया होता हैं। हमारा Mind पिक्चर को जल्दी याद कर लेता हैं।

#3 Memory Technique

अगर किसी टॉपिक को याद करने में काफी परेशानी हो रही है तो मेमोरी टेक्निक का इस्तेमाल करें। इसे उदाहरण के जरिए समझते हैं मान लिया जाए आपको यह चार वर्ड याद करने में दिक्कत हो रही हैं – Review , Analysis , Combine and Evaluation. आप इन सभी वर्ड के पहले लेटर को एक साथ करके एक वर्ड को याद कर लें। ( RACE ) । अब आपको यह वर्ड कभी नहीं भूलेगा।

इसे भी पढ़िए – सुबह पढ़ाई करने के फायदे

#4 Discussion

जो विषय आपको बोरिंग लगता है और जब आपके पास खाली समय बचे तो डिस्कशन करें। Discussion का अर्थ है पांच से सात दोस्तों का ग्रुप बनाकर किसी टॉपिक पर चर्चा करना। ऐसे अगर आप स्टडी करते हैं तो आपका खाली समय भी उपयोग में आ जाएगा और बोरिंग विषय में भी आपको रुचि आने लगेगा।

#5 Instant Test

याद करने का यह पांचवां वैज्ञानिक तरीका हैं। इस तरीके का इस्तेमाल आप कहीं पर भी कर सकते हैं जब आप कहीं घूमने गए हैं या बैठे हैं कुछ कर रहे हैं तो अचानक आपके माइंड में कोई टॉपिक आ जाए तो आप उस टॉपिक को हल करने का पूरा कोशिश करें और उसे अपने मोबाइल में नोट के रूप में या पेपर पर लिखें और घर जाने पर अपने नोट से मिलान करें आपने कितने सही और सटीक आंसर दिए हैं।

#6 Sleeping Break

आप लगातार 6 से 8 घंटे की पढ़ाई नहीं कर सकते हैं और कर भी लेते हैं तो आपको वह सारा Topic याद नहीं रहता हैं। इसलिए पढ़ाई के बीच बीच में ब्रेक अवश्य ले। जो समय आप ब्रेक के लिए ले रहे हैं उसमें आपको क्या करना चाहिए नीचे के बिंदु में दिया गया है।

#7 Sleeping Break

अपने स्टडी के बीच में जो ब्रेक लिए हैं उसमें Sleep करें इससे आपको काफी फायदा होगा जब आप सो रहे होते हैं तो आपका माइंड आपने जो जो याद किया उसे Store करता है और जब आप सो कर (नींद) उठेंगे तो काफी ऊर्जावान महसूस करेंगे।

#8 Revision Notes

पुनरावृत्ति करना अति आवश्यक हैं। आप जितना अधिक Revision करेंगें आपकी तैयारी भी उतना बेहतर होगा। रिविजन आप तभी कर पाएंगे जब आप सभी विषय का सही तरीके से नोट्स रखेंगे।

#9 Revision At The End Of Day


प्रत्येक दिन जो विषय पढ़े 10 से 15 मिनट समय निकाल कर उसे रिवीजन करें ताकि आपने जो विषय पड़ा है जो टॉपिक पड़ा है उसका कंसेप्ट पूरी तरह से क्लियर हो जाएं।

#10 Positive Think

उपरोक्त जो भी तरीके बताए गए हैं वह काफी अधिक इफेक्टिव हैं। छात्र अपने जीवन में अप्लाई कर के लाभ ले रहे हैं। यह अंतिम तरीका “Positive Think” आपको उपरोक्त सभी क्रियाओं को करने में मदद करेगा। Positive Think से आश्य “सकारात्मक सोच” से हैं।

इसे भी पढ़िए – परीक्षा के समय पढ़ाई कैसे करें

1 thought on “याद करने का वैज्ञानिक तरीका”

Leave a Comment