Bazar मूल्यांकन को प्रभावित करने वाले घटक कौन हैं

हेलो स्टूडेंट आज के इस पोस्ट में आप जानेंगे कि बाजार मूल्यांकन को प्रभावित करने वाले घटक कौन हैं? इसे जाने से पहले आपको बाजार क्या होता है इसे जाना होगा। बाजार मूल्यांकन करने से क्या होता है । यदि साहसी दवारा बाजार मूल्यांकन किया जाता है तो कौन कौन से तत्व प्रभावित होते है ।

बाजार का परिभाषा क्या हैं?

बाजार से आशय साधारणतया उस जगह से लगाया जाता है। जहां क्रेता और विक्रेता होते हैं अर्थात खरीदने वाला व्यक्ति उस स्थान पर जाता है और अपनी और अपनी आवश्यकता के अनुसार उस वस्तु या सेवा को खरीदता हैं। ठीक वैसे ही वहां पर विक्रेता भी अपने वस्तुओं एवं सेवाओं के बेचने के लिए जाता है। आज का बाजार बहुत ही विस्तृत हो गया है। अब बाजार ने Digital रूप ले लिया है।

Bazar मूल्यांकन को प्रभावित करने वाले घटक कौन हैं

बाजार मूल्यांकन पर प्रभाव डालने वाले घटक या तत्व निम्नलिखित हैं।जो इस प्रकार से दिए गए हैं-
1.सूक्ष्म वातावरण
2.पूर्ति कर्ता
3. विपणन मध्यस्थ
4. प्रतियोगी
5. ग्राहक
6. जनता
7. सामान्य जनता

 

1.सूक्ष्म वातावरण Micro environment – सुक्ष्म वातावरण में उन सभी शक्तियों को शामिल किया जाता है। जो कंपनी के ग्राहकों को प्रभावित करते हैं। यह शक्तियां बाहरी होती हैं परंतु कंपनी की बाजार व्यवस्था को प्रभावित करती हैं । इन शक्तियों में माल की पूर्ति देने वाले मध्यस्थ, प्रतियोगी, ग्राहक तथा जनता शामिल होते है। साधारणतया इन घटकों या तत्वों को नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। यह घटक सूक्ष्म शक्तियों की अपेक्षा अधिक प्रभावी होते हैं।

2.पूर्ति कर्ता Supplier – माल और सेवाओं को बनाने और उसे आम जनता या और जगह पहुंचाने के लिए Supplier की आवश्यकता होती हैं। कंपनी की सफलता और असफलता इन्हीं Supplier पर निर्भर करता है। पूर्ति कर्ता विपणन को प्रभावित करता है। माल की कमी तथा देरी बिक्री से कंपनी की Goodwill पर बुरा असर पड़ता है।

3. विपणन मध्यस्थ – यह वे स्वतंत्र व्यक्ति या फॉर्म होते हैं जो कंपनी को प्रत्यक्ष सेवाएं देकर उसकी बिक्री बढ़ाने में मदद करते हैं तथा उत्पादों को जल्द से जल्द अंतिम उपभोक्ता तक पहुंचाने का कार्य करते हैं । यह मध्यस्थ दो प्रकार के होते हैं – Wholesalers और Retailer । यह दोनों मध्यस्थ कंपनी की बिक्री बढ़ाने में , नए ग्राहक ढूंढने में काफी अधिक मदद करते हैं। इसलिए इन्हें कभी-कभी “पुनः विक्रेता” भी कहा जाता है।

4. प्रतियोगी- बाजार मूल्यांकन करते समय प्रतियोगी पक्ष पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। इसके लिए उद्यमी को अपने ग्राहकों की इच्छा और और आवश्यकता को अपने प्रतियोगी से अधिक ध्यान रखना चाहिए।

5. ग्राहक – क्योंकि ग्राहक की संतुष्टि पर है किसी व्यापार की सफलता निर्भर करती है अतः बाजार मूल्यांकन करते समय ग्राहक संतुष्टि पर पूरा पूरा ध्यान देना आवश्यक होता है। प्रत्येक कंपनी अपने ग्राहकों को मुख्य रूप से पांच भागों में बांटता हैं- उपभोक्ता बाजार, औद्योगिक बाजार, सरकारी बाजार, पुन: बिक्री बाजार तथा अंतर्राष्ट्रीय बाजार आदि।

 

6. जनता – जनता भी बाजार मूल्यांकन को प्रभावित करने वाले एक अहम घटक होते हैं । जनता से हमारा मतलब ऐसे व्यक्ति के समुदाय से हैं जिसका वर्तमान तथा भविष्य कंपनी की स्थिरता से जुड़ा होता है और कंपनी के उत्पादकों को खरीदकर कंपनी के उद्देश्य को पूरा करने में सहयोग करता है।

 

7. सामान्य जनता – किसी भी कंपनी या व्यवसाय को सामान्य जनता के हितों का भी पूरा पूरा ध्यान रखना चाहिए । जो भी सेवाएं अथवा उत्पादक ग्राहकों को उपलब्ध कराई जाती है। उनकी कंपनी की Goodwill पर भी असर पड़ता है।

 

Bazar मूल्यांकन को प्रभावित करने वाले घटक कौन हैं? अब उम्मीद करता हु की आप बहुत ही अच्छे से बाजार मूल्यांकन को इफ़ेक्ट करने वाले factor के बारे में जान गए होंगे । यह पोस्ट आप के लिए कितना हेल्प फुल साबित हुआ। आपने feedback जरूर दे ।

इसे भी पढ़ें- उद्यमी के ग्राहक के प्रति  क्या जिम्मेदारी  होता है?