Money Management

आज के समय में पैसा हर एक के पास में है लेकिन फिर भी वह अपने पैसे को मैनेज नहीं कर पाते हैं । आज के इस आर्टिकल में मैं आपको मनी मैनेजमेंट क्या होता है और कैसे आप अपने पैसे को मैनेज करके एक अच्छा लाइफ जी सकते हैं उसके बारे में बताऊंगा। Money Management Kya Hota Hai 05 Tips

मेरा नाम चंदन हैं पिछले 5 सालों का अनुभव मैं आपके साथ शेयर कर रहा हूं।

Money Management Kya Hota Hai

इसको समझाना काफी सिंपल है पैसे को कैसे आप संभाल कर रखते हैं और इसका इस्तेमाल आप कैसे करते हैं उसे ही “Money Management” कहा जाता हैं।

Money Management Five Tips

पैसे को मैनेज करने के लिए नीचे मैं आपके साथ कुछ टिप्स शेयर कर रहा हूं यदि आप वास्तव में इन टिप्स को अपने लाइफ में अप्लाई करते हैं तो आप पैसे की तंगी से अवश्य ही छुटकारा पा सकेंगे और आप Money Management करना काफी आसानी से सीख पाएंगे ।

  1. Create A Budget
  2. Saving , Saving , Saving
  3. Investment
  4. Financial Goals Ko Set Karna
  5. Plan For The Future

Create A Budget

मनी मैनेजमेंट का यह पहला टिप्स है एक बजट बनाना। जब तक आप बजट नहीं बनाएंगे तब तक आप को पता ही नहीं चलेगा कि आपके पैसे खर्च कहां होते हैं। एक सुव्यवस्थित बजट बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने Income और Expense को जाना होगा।

Saving , Saving , Saving

लोगों को लगता है कि थोड़ा बहुत पैसे जमा करके क्या ही हो जाएगा । यही गलती के कारण वे अपने पैसे को मैनेज नहीं कर पाते हैं और फाइनेंशियल फ्रीडम को भी वह Achieve नहीं कर पाते हैं। मनी मैनेजमेंट करने के लिए दूसरा टिप्स है शेविंग करना (Saving) जब आप थोड़े थोड़े पैसे जमा करना सीख जाएंगे और आपमें यह आदत बन जाएंगी तो यह पैसे आपको इमरजेंसी में काफी काम आएंगे।

Investment

इन्वेस्टमेंट अर्थात निवेश। निवेश एक ऐसा रास्ता होता है जो आपके पैसे को गुरु करने में काफी मदद करता है निवेश करने के कई सारे माध्यम होते हैं निवेश करने से पहले आपको उससे संबंधित जानकारी अवश्य ही ले लेनी चाहिए उसके बाद नहीं आपको अपने पैसे को लगाना चाहिए जैसे – Share Market, Mutual Fund, Bond etc ….

आप पैसे जो भी इन्वेस्ट करने जा रहे हैं सबसे पहले आप अपने फाइनेंसियल एडवाइजर से सलाह (Advice) अवश्य ले लें। उसके बाद से ही उसमें इन्वेस्ट करें और यह भी पता कर ले कि उसमें आपका Risk कितना है और आपको कितना Reward मिलेगा और कितने समय Time के बाद मिलेगा। यह टिप्स भी मनी मैनेजमेंट करने में काफी Help करता हैं।

Financial Goals Ko Set Karna

अक्सर लोगों को मनी मैनेजमेंट करने में समस्या इसलिए आती है क्योंकि वह अपना Financial Goals Set नहीं किए होते हैं उनको आगे क्या करना है उनको स्वयं ही नहीं पता होता हैं। प्रभावशाली मनी मैनेजमेंट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने Goals को लिखना है और उसको कैसे पूरा करना है उसे भी लिखना हैं।

यह भी मनी मैनेजमेंट को करने में काफी मदद करता हैं।

Plan For The Future

कल क्या होगा यह बात किसी को पता नहीं। भविष्य अनिश्चित होता हैं। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति सोचता हैं या फिर मानता हैं कि कल के लिए क्यों जीना, वर्तमान में ही आनंद कर लें। तो मेरे हिसाब से यह बिल्कुल ग़लत हैं। आपको Future के दृष्टिकोण से भी Plan करना होगा।
जैसे – PPF (Public Provident Fund) में पैसा जमा करना, NSC (National Saving Certificate) में इन्वेंसट करना इत्यादि।

लक्ष्य का निर्धारण कैसे करें