परियोजना चक्र क्या है । Project Cycle In Hindi

एक सफल व्यवसाय के लिए परियोजना को तैयार करना आवश्यक होता है।व्यवसाय में परियोजना के कई चक्र शामिल होते हैं जो एक दूसरे से संबंधित होते हैं। परियोजना का चक्र सभी प्रकार के बिजनेस के लिए आवश्यक है।

परियोजना चक्र का अर्थ Meaning Of Project Cycle

एक परियोजना क्रियाकलाप में कई सारे चरण शामिल होते हैं। सभी चरण एक दूसरे से जुड़े हुए होते हैं। एक के बाद एक संपादित किए जाते हैं अतः यह क्रिया तब तक चलती रहती है जब तक कि जिस उद्देश्य के लिए परियोजना बनाया गया है वह पूरा नहीं हो जाता।

परियोजना चक्र के अंतर्गत शामिल किए जाने वाले तत्व इसके अंतर्गत निम्न तत्वों को शामिल किया जाता है-
1. पहचान – एक उद्यमी द्वारा किसी व्यवसाय या उद्योग की स्थापना करने से पूर्व वह Market में पहचान करता है कि किस चीज की कमी है।

2. लाभ की मात्रा – पहचान करने के बाद उद्यमी उस वस्तु में लाभ की संभावना देखता है। वह पता करता है कि यदि उसके द्वारा इस व्यवसाय की स्थापना की जाती है तो भविष्य व Present में कितना लाभ मिल सकता है।

3.आवश्यक साधन जुटाने– किसी भी कार्य को करने के लिए साधन का होना आवश्यक है। परियोजना कार्य संबंधित आवश्यक साधन जैसे- Money, Team, जगह आदि।

4. कार्य निश्चित करना – परियोजना चक्र के चौथे चरण में यह निश्चित किया जाता है कि यह कार्य कब तक, कितना समय, व कितने व्यक्तियों के द्वारा पूरा किया जाएगा।

5. परियोजना समाप्ति- सबसे अंतिम चरण stage में जब परियोजना का कार्य पूरा हो जाता है तो यह परियोजना चक्र भी समाप्त हो जाता है। अतः उद्यमी द्वारा अब एक नया व्यवसाय की स्थापना हो जाती है।

 

 मुझे उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा ।

उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 की मुख्य विशेषताएं क्या है , जानिए

प्रबंध के स्तर जानिए विस्तार से हिंदी में