मांग पूर्वानुमान | Demand Forecasting In Hindi

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मांग पूर्वानुमान क्या है यह जाने से पहले आपको ‘मांग’ क्या है उसे जान लेना चाहिए तो स्टूडेंट आज के इस आर्टिकल में आप मांग, मांग पूर्वानुमान क्या है, इसमें  शामिल होने वाले कारक, इसके उद्देश्य, इसका महत्व तथा यह क्यों आवश्यक है इन सभी के बारे में एक-एक करके जानेंगे तो चलिए जानते हैं।

मांग क्या हैं

साधारण शब्दों में कहा जाए तो जब कोई व्यक्ति किसी वस्तु अथवा सेवा को खरीदने के लिए इच्छुक हो वह उसे खरीदने के लिए तत्पर भी हो तो हम कहेंगे कि उस व्यक्ति की उस वस्तु की मांग हैं।

ग्राहक में किसी वस्तु को खरीदने की इच्छा हो एवं वह उसे करने के लिए सच में तथा तत्पर हो तो हम उसे उस वस्तु की मांग करते हैं।

मांग पूर्वानुमान क्या है

बाजार में उपभोक्ता की क्रय शक्ति, रुचि, फैशन आदि के आधार पर वास्तविक क्रय के पूर्व वस्तु की मांग का अनुमान लगाने को ही ‘मांग पूर्वानुमान’ कहा जाता है।

मांग पूर्वानुमान दो शब्दों के मेल से बना है- मांग तथा पूर्वानुमान । मांग का अर्थ किसी व्यक्ति या ग्राहक द्वारा अपने जरूरी आवश्यकताओं के पूर्ति के लिए उस वस्तु या माल को मांगने से है तथा पूर्वानुमान का अर्थ उस वस्तु को मांगने से ही पहले पता लगाने से है। इस प्रकार से
किसी साहसी या व्यापारी द्वारा ग्राहक किन वस्तुओं या फिर सेवाओं का मांग करेगा उसको पहले ही जानकर उस वस्तु या समान को लाकर रखना ही मांग पूर्वानुमान हैं।

उदाहरण- अमृत और अजय दो व्यापारी हैं दोनों का बिजनेस काफी अधिक Grow कर रहा है क्योंकि यह ग्राहक की नस-नस जानते हैं। ग्राहक की हर एक मांग को पूरी करते हैं और ग्राहक कौन सी वस्तु का मांग करेगा उसकी बातों को काफी गहराई से समझते हैं।

मांग पूर्वानुमान में सम्मिलित कारक

मांग पूर्वानुमान में निम्नलिखित कारकों को शामिल किया जाता है जो इस प्रकार से दिए गए हैं-
1. पूर्वानुमान की लंबाई
2. पूर्वानुमान के स्तर
3. उत्पादों का वर्गीकरण
4. सामान्य एवं विशिष्ट पूर्वानुमान
5. विशिष्ट कारक

1. पूर्वानुमान की लंबाई – मांग पूर्वानुमान के लिए पूर्वानुमान की लंबाई आवश्यक कारक है। इसके लिए पूर्वानुमान के लंबाई को तीन भागों में बांटा जाता है- अल्पकालीन, मध्यकालीन और दीर्घकालीन।

2. पूर्वानुमान के स्तर – मांग पूर्वानुमान के स्तर भी आवश्यक कारक है इसके लिए पूर्वानुमान स्तर को 3 वर्गों में विभाजित किया गया है- सूक्ष्म स्तर, फर्म स्तर एवं उद्योग स्तर ।

3. उत्पादों का वर्गीकरण – मांग पूर्वानुमान के लिए उत्पादों को उत्पाद वस्तुएं एवं उपभोक्ता वस्तु के रूप में वर्गीकृत करना आवश्यक हैं।

4. सामान्य एवं विशिष्ट पूर्वानुमान – मांग पूर्वानुमान के लिए मांग पूर्वानुमान सामान्य है या विशिष्ट इस पर ध्यान देना चाहिए।

5. विशिष्ट कारक – इसमें विशिष्ट कारकों जैसे प्रतिस्पर्धा की नीति एवं अनिश्चितता के कारण स्थिति की जटिलता को भी ध्यान में रखा जाता हैं।

मांग पूर्वानुमान के उद्देश्य

मांग पूर्वानुमान के विभिन्न उद्देश्य हैं जो कि नीचे के पंक्ति में दिए गए हैं-
1. यह व्यवसाय को वृद्धि करने में सहायक होता है।
2. ग्राहकों से संबंध मजबूत होता है और ग्राहक भी अधिक से अधिक माल खरीदते हैं ।
3. बिजनेस को स्थापित करने से पहले मांग का पूर्वानुमान कर लेना अधिक फायदेमंद साबित होता है। यह इसका अहम् उद्देश्य हैं ।
4. किसी भी संस्था जो की वस्तुओं या सेवाओं का उत्पादन करती है वह मांग पूर्वानुमान के पहलू पर अच्छी पकड़ के साथ काम करती हैं।

मांग पूर्वानुमान का महत्व

एक साहसी या उद्यमी के लिए अवसर बोध के तत्वों का जितना अधिक ज्ञान आवश्यक है ठीक वैसे ही बाजार में ग्राहक किन चीजों का डिमांड कर रहे हैं उसको भी जानना आवश्यक है। इसके निम्नलिखित महत्व है –
A. बाजार में ग्राहकों की आवश्यकता जानना – आज का बाजार पहले की तुलना में काफी विस्तृत और नए तरीके का हो गया है फिर भी ग्राहक पूरी तरह से संतुष्ट नहीं है। ग्राहकों का रोज कुछ नया- नया मांग होता है जैसे- फैशन, कपड़े, मोबाइल, किताबे आदि। इन को पूरा करने के लिए मांग पूर्वानुमान करना ही पड़ेगा यह इसका अहम महत्व हैं।

 

मांग पूर्वानुमान की आवश्यकता हैं

इसकी आवश्यकता बहुत ही जरूरी है। एक व्यवसाय को Success बनाने में एक तिजोरी की चाबी है। इसका उपयोग सिर्फ बड़े व्यापारी ही नहीं करते बल्कि छोटे व्यापारी भी करके लाभ अर्जित करते हैं तो अब आप समझ ही गए हैं Demand फोरकास्टिंग की क्यों आवश्यकता है। इसे और काफी अच्छे से समझने के लिए उदाहरण से समझते हैं-

Jio टेलीकॉम कंपनी इसे कौन नहीं जानता है हो सकता है आप यह पोस्ट पढ़ रहे हैं जिओ इंटरनेट कनेक्शन की वजह से ही। अधिक डिटेल्स में तो नहीं लेकिन शार्ट में बताता हूं जिओ के आने से पहले ग्राहकों को इंटरनेट पैक के लिए काफी अधिक पैसे देने पड़ते थे Jio ने अपने ग्राहकों की प्रॉब्लम को समझा और मार्केट में अपनाया नया प्रोडक्ट लॉन्च किया । इसमें Jio ने यह Analysis किया कि ग्राहक इंटरनेट इस्तेमाल करना तो चाहते हैं लेकिन उसे काफी अधिक पैसे देने पड़ते हैं तो यही तो है ‘मांग पूर्वानुमान’।

 

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