हेलो फ्रेंड्स आज के इस आर्टिकल में आप Bazar मूल्यांकन को कौन सा तत्व प्रभावित नहीं करता है? बाजार मूल्यांकन एक ऐसा शब्द है। जिसे उद्यमी के लिए जानना आवश्यक है। बाजार मूल्यांकन को क्या तत्व प्रभावित नहीं करते हैं। आज के इस पोस्ट में जानेंगे।

ऐसे तो बाजार मूल्यांकन करने से काफी अधिक फायदे होते हैं। कुछ तत्व ऐसे भी होते हैं जो बाजार मूल्यांकन करते समय प्रभावित नहीं करते हैं जो कि इस प्रकार से दिए गए हैं-
1. मांग Demand
2. परियोजना का नवीकरण Project renewal

Bazar मूल्यांकन को कौन सा तत्व प्रभावित नहीं करता है?

1. मांग Demand – मांग से आशय ग्राहकों द्वारा किसी वस्तु या सेवा की मांगे जाने से है। मांग का अनुमान उत्पाद की पहचान हो जाने के बाद साहसी द्वारा लगा लेना चाहिए। मांग का अनुमान लगाते समय बाजार के आकार व उस क्षेत्र का ध्यान रखना चाहिए जिसमें वस्तुएं तथा सेवाएं बेचनी है।

2. परियोजना का नवीकरण Project renewal – बाजार आकलन के लिए नवीन परिवर्तनों का विश्लेषण, व्याख्या तथा अध्ययन करना आवश्यक होता है। तकनीकी लाभों को भली-भांति समझ लेना चाहिए क्योंकि इनका प्रभाव वस्तु की गुणवत्ता तथा विक्रय मूल्य पर पड़ता है। Bazar मूल्यांकन को कौन सा तत्व प्रभावित नहीं।

Conculsion :

Bazar मूल्यांकन को कौन सा तत्व प्रभावित नहीं करते  है अब आप जान ही गए होंगे । इस पोस्ट में कोई पॉइंट मिस हो गया है तो कमेंट के माध्यम से  बताये ।